परिवर्तन और समरूपता - कला प्रदर्शनी

डा. सुनील दीपक, ४ दिसम्बर २०१८

उत्तरी पूर्व इटली में हमारे छोटे से शहर स्कियो (Schio) में पिछले कई वर्षों से "परिवर्तन और समरूपता" शीर्षक से इतालवी कलाकारों की एक वार्षिक कला प्रदर्शनी का आयोजन होता है. आज में आप को इस वर्ष की इस प्रदर्शनी से अपनी पसंद की कुछ कलाकृतियों के बारे में बताना चाहता हूँ.

पिछले कुछ दशकों में "कला" की परिभाषा बदली है. बहुत सी कला प्रदर्शनियों में किसी भी वस्तु को "कला इँस्टालेशन" कह कर लगा दिया जाता है. जैसे कि कमप्यूटर में थ्रीडी (3D) छपाई मशीन से बनायी कलाकृतियाँ हों या वीडियो फ़िल्में. उनमें से कुछ कृतियों को देख कर मुझे लगता है कि उनको कला कहना सामान्य लोगों की हँसी उड़ाना है. जैसेकि एक कला प्रदर्शनी में किसी घर को तोड़ने से जुड़े ईँट पत्थर मलबे आदि के ढेर को कलाकृति के नाम से प्रस्तुत किया गया था. लेकिन साथ ही कभी कभी इन नयी श्रेणी की कलाकृतियों को देख कर बहुत अच्छा लगता है, जैसे कि जीवन को देखने समझने का नया दृष्टिकोण मिल जाये.ऐसी ही है नीचे की तस्वीर की कलाकृति, जिसकी कलाकार है सिमोनेत्ता मोनतान्या (Simonetta Montagna) जिन्होने नीले प्लास्टिक, गिरते जल और हवा में हिलते शीशे के टुकड़ों से पल पल बदलने वाली इँस्टालेशन बनायी है, जिसमें नया देखने के लिए आप को कल्पना की आवश्यकता नहीं पड़ती.

Art by Simonetta Montagna, Mutazioni e Simmetrie, Schio, Italy

ऐसी ही एक अन्य कलाकृति है अमूर्त कला की जिसे आप शीर्षक से ऊपर वाली बड़ी तस्वीर में देख सकते हैं. इस तरह की कला के लिए अमरीकी कलाकार जेकसन पोलोक (Jackson Pollock) बहुत प्रसिद्ध थे. एक ओर मुझे लगता है कि जैसे किसी बच्चे को कुछ रंग दे दिये गये हों. पर इसे ध्यान से देखा तो लगा कि कलाकार ने बड़ी निपुणता से बनाया है. इसके कलाकार हैं ब्रूनो सन्दोना (Bruno Sandona).

अगली कलाकृति में बारबरा कावालियेरे (Barbara Cavaliere) की इँस्टालेशन है जिसमें काँच के टुकड़ों पर एक नारी आकृति बनी है, जिसके नीचे अन्य काँच के टुकड़ें हैं जिनमें यह छवि प्रतिबिम्बित होती है. कलाकार का कहना है कि वह इस छवि में टुकड़ों में बँटे व्यक्तित्व को अभिव्यक्त करना चाहती थीं.

Art by Barbara Cavaliere, Mutazioni e Simmetrie, Schio, Italy

अगली दो तस्वीरों में कलाकार फ्राँचेस्को तेस्सारोलो (Francesco Tessarollo) की धातू की शिल्पकला हैं. मुझे उनकी कला और उसके पीछे की सोच दोनो ही अच्छे लगे. पहली कलाकृति में कटे जँगल में एक वृक्ष की ठूँठ पर बैठा मानव है जिसे वृक्ष की जड़ों ने चारों ओर से घेर कर जकड़ लिया है. दूसरी कलाकृति में एक पँक (punk) युवक का सिर है जिसका अनोखा केशविन्यास ही उसका समाज के प्रति विद्रोह है.

Art by Francesco Tessarollo, Mutazioni e Simmetrie, Schio, Italy

Art by Francesco Tessarollo, Mutazioni e Simmetrie, Schio, Italy

अगले कलाकर है इवान बिदोली (Ivan Bidoli) जिन्होंने पर्यावरण के प्रदूषण से चिन्तित एक परिवार दिखाया है जो वैसे तो प्रदूषण से बचने के लिए मुख पर मास्क लगाये है लेकिन साथ ही धुम्रपान करके उस प्रदूषण को बढ़ा रहा है.

Art by Ivan Bidoli, Mutazioni e Simmetrie, Schio, Italy

अगली कलाकृति मार्तीना दाल्ला स्तेल्ला (Martina Dalla Stella) की है जोकि अपनी चित्रकला में परिधियों में सिमटी छोटी छोटी मानव आकृतियों के गुट दिखाती हैं. इस तस्वीर में यूरोप में आने वाले "गैरकानूनी" प्रवासी हैं जिन्हें यूरोप की सरकारें नहीं स्वीकारना चाहतीं.

Art by Martina dalla Stella, Mutazioni e Simmetrie, Schio, Italy

अब एक पाराम्परिक कलाकृति जिसे हम कला कहते थे. इसमें पुराना घर है, परदे वाला दरवाज़ा है, बाहर दीवार पर लगी बेल है. हालाँकि चित्रकला सुन्दर है, मेरे विचार में इस पोस्ट की अन्य कलाकृतियों के मुकाबले में कुछ फ़ीकी सी लगती है. इसकी कलाकार हैं लोरेदाना रियावीनी (Loredana Riavini).

Art by Loredana Riavini, Mutazioni e Simmetrie, Schio, Italy

अंतिम कलाकृति व्यँगात्मक है और इसके कलाकार हैं कार्लो ज़ारा (Carlo Zara). इसमें एक नग्न स्त्री को ग्रीस के दर्शनशास्त्री अरिस्तु की मूर्ति अचरज से देख रही हैं. कलाकृति का शीर्षक है "क्या सुन्दर औरतों का भी दिमाग होता है?" कलाकृति का ध्येय है उन फ़िल्मों, टीवी कार्यक्रमों और विज्ञापनों की ओर ध्यान खींचना जिसमें दर्शकों को आकर्षित करने के लिए सुन्दर युवतियों को थोड़े से कपड़े पहने हुए दिखाते हैं. बहुत से लोग यही सोचते हैं कि इस तरह का काम करने वाली सुन्दर युवतियों का दिमाग कमज़ोर होता है.

Art by Carlo Zara, Mutazioni e Simmetrie, Schio, Italy

तो बताईये कि आप को मेरी चुनी हुई कलाकृतियों में कौन सी सबसे अच्छी लगी?

*****

इस ब्लाग पर टिप्पणी देने की सुविधा नहीं है. लेकिन अगर आप चाहें तो लेखक को ईमेल (sunil.deepak(at)gmail.com) भेज सकते हैं या फ़िर इस ब्लाग के फेसबुक पृष्ठ पर अपनी टिप्पणी छोड़ सकते हैं.

*****

लिन्क

इंटरनेट-अतिथि

प्राईवेसी कुकीज़

तस्वीरों के कोपीराईट

सम्पर्क

Dr Sunil Deepak
Schio (VI)

Email: sunil.deepak(at)gmail.com