2020 के आलेखों का पुरागार

प्रतिध्वनित भावनाओं के नाटक

Icon new post

18 सितम्बर 2020: एक प्रयोगात्मक नाटक शैली जिसमें अभिनेता दर्शकों की कहानियों और यादों से जुड़ी भावनाओं को नाटक में प्रतिध्वनित करते हैं आलेख पढ़िये »»

सृजनकार और उसकी कृति

Icon new post

14 सितम्बर 2020: जब जाने माने सृजनात्मक कलाकार व्यक्तियों के निजि जीवन से जुड़ी विवादास्पद बातें बाहर आती हैं तो क्या उनके साथ साथ उनकी कृतियों को भी नक्कार देना चाहिये? आलेख पढ़िये »»

राख में दबे अँगारे

Icon new post

28 अगस्त 2020: पैराओलिम्पक अंतर्राष्ट्रीय खेलों और उनमें भाग लेने वाले विकलाँग खिलाड़ियों के जीवन पर बनी डाक्यूमैंटरी फ़िल्म 'राइज़िन्ग फीनिक्स'(Rising Phoenix)... आलेख पढ़िये »»

लड़का, लड़की या ...

Icon new post

24 जुलाई 2020: जब शरीर का लिंग एक हो और मन का लिंग दूसरा, यानि शरीर और मन में तालमेल न हो तो इसका क्या उपाय है? और जब यह कठिनाई एक छोटा बच्चा महसूस करे तो उसके लिए क्या किया जाये?... आलेख पढ़िये »»

बदलता समय, बदलते हम

Icon new post

31 मई 2020: जन्मजात मानसिक क्षमता को क्या बदला जा सकता है? पिछले सौ वर्षों में बदलती बच्चों की मानसिक क्षमता के पीछे क्या कारण है? ऐसे ही प्रश्नों से जुड़ा एक आलेख... आलेख पढ़िये »»

कोरोना वायरस का समय

Icon new post

12 मार्च 2020: कोरोना वायरस रोग के लक्षण, उसे रोकने के तरीके और उसके स्वास्थ्य तथा आर्थिक जीवन पर प्रभाव, चीन तथा इटली से ले कर, अन्य देशों में क्या होगा, इन सब के बारे में ... आलेख पढ़िये »»

भारत में यौनिक हिँसा विमर्श

Icon new post

08 मार्च 2020: प्रियंका बैनर्जी की लघुफ़िल्म देवी से ले कर, भारत में ब्लात्कार समस्या के बारे में मीडिया तथा एक्टिविस्ट क्या कहते है, इन सब के बारे में ... आलेख पढ़िये »»

शरीरों का कलात्मक विद्रोह

Icon new post

29 फरवरी 2020: सुप्रसिद्ध व चर्चित अमरीकी कलाकार स्पैंसर टूनिक की अनोखी कला जिसे वह निर्वस्त्र मानव शरीरों से बनाते हैं ... आलेख पढ़िये »»

एक प्रेमकथा का किस्सा

Icon new post

27 फरवरी 2020: उत्तरपूर्वी ईटली के वेरोना शहर से अंग्रेज़ी नाटककार शेक्सपीयर की लिखी "रोमियो जूलियट" की कहानी जुड़ी है। वेरोना शहर तथा इस प्रेमकथा पर एक आलेख ... आलेख पढ़िये »»

वेनिस के मुखौटे और वैश्वीकरण

Icon new post

16 फरवरी 2020: वेनिस के कार्निवाल से एक परम्परागत मुखौटा खरीदा, घर आ कर देखा कि उसके पीछे "मेड इन चाईना" लिखा था। इसी बात से प्रेरित हो कर बढ़ते वैश्वीकरण पर एक छोटा सा आलेख ... आलेख पढ़िये »»

*****

सूचना: इस ब्लाग पर टिप्पणी देने की सुविधा नहीं है. इसका यह अर्थ नहीं कि मैं पाठकों से सम्पर्क नहीं चाहता। सच में इसका विपरीत है, मेरे आलेखों के बारे में आप क्या सोचते हैं, यह जान कर मुझे बहुत खुशी होगी। लेकिन टिप्पणियाँ हों तो मेरे लिए ब्लाग का काम करना कठिन हो जाता है। इसीलिए अगर आप चाहें तो मुझे ईमेल (sunil.deepak@gmail.com) भेज सकते हैं या फ़िर इस ब्लाग के फेसबुक पृष्ठ पर अपनी टिप्पणी छोड़ सकते हैं।

*****

वापस होमपेज जाएँ

ब्लाग परिचय

मेरी लिन्क

आलेखों के वार्षिक पुरागार

मनपसंद हिन्दी चिट्ठे

कुल चिट्ठा पाठक

प्राईवेसी कुकीज़

तस्वीरों के कोपीराईट

हिन्दी पढ़ने के फोंट

सम्पर्क

Dr Sunil Deepak
Schio (VI)

Email: sunil.deepak(at)gmail.com